WWW यह क्या है जाने हिंदी में पूरी जानकारी।

2WWW यह क्या है जाने हिंदी में पूरी जानकारी। आज का समय इंटरनेट का है इंटरनेट पर ना जाने क्या-क्या होता है रोजाना लाखों वेबसाइट बनती हैं और लाखों बंद हो जाती है जहां पर गूगल फेसबुक और इंस्टाग्राम में तहलका मचा रखा है व्हाट्सएप में भी डब्लू डब्लू का ही इस्तेमाल होता है पर आपको पता है यह कैसे काम करता है आज हम आपको बताएंगे किस चीज के बारे में क्योंकि मेरा मकसद है हम अपनी हिंदी भाइयों को भी स्मार्ट बनाना चाहते हैं इसलिए हम रोजाना एक से बढ़कर एक पोस्ट आपके लिए लाते हैं।

 

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू हिंदी में

WWW  means world-wide-web जी हां इंग्लिश में इसे यही बोला जाता है इसका मतलब होता है पूरी दुनिया में चलने वाला एक नाम जी हां मानते हैं हमने एक डोमिन खरीद लिया डोमिन खरीदने के बाद हमको एक नाम मिल जाता है एक निर्धारित समय के लिए उसके आगे डब्लू डब्लू डब्लू लिखा होता है इसका मतलब यह होता है कि यह पूरी दुनिया में काम करेगा जी हां और इसको साइंटिस्ट ने काफी पहले ही बना दिया था।

 

Www full form

 

World wide web

 

WWW का इतिहास

 

दोस्तों किसी भी वस्तु का निर्माण या तो पहले से ही हुआ मिलता है या फिर हम इंसान उसको खोज निकालते हैं हम बहुत ही ज्यादा शातिर होते हैं मानव जाति एक ऐसी जाती है जिसने धरती पर अपने काम के लिए सब कुछ खोज कर निकाल लिया है ऐसा ही 1989 में टीम बर्नर्स ली ने अपने 17 सौ से ज्यादा वैज्ञानिकों के साथ एक मीटिंग रखी और उसमें उन्होंने इस मुद्दे को उठाया कि जब हम अलग-अलग देशों में होते हैं तब हमारे आदान-प्रदान का कोई भी साधन नहीं होता और अगर होता भी है तो उसका कोई भरोसा नहीं है और सभी वैज्ञानिकों ने आपस में बातचीत करके यह निर्णय लिया कि हम अब डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू इस नाम से एक तकनीक बनाने जा रहे हैं और उससे हम एक दूसरे से आदान-प्रदान करके अच्छे से अपने सवाल जवाब रख सकेंगे और यह काफी सुरक्षित भी होगा।

 

डब्लू डब्लू डब्लू के बारे में सारी जानकारी

 

डब्ल्यू डब्ल्यू का मतलब यही है कि हम इसको पूरी दुनिया में किसी भी कोने में बैठ कर आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं

 

आज जितना भी इंटरनेट हम इस्तेमाल करते हैं उसके पीछे इस डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का ही हाथ है अगर यह नहीं होता तो आज हम इंटरनेट का इस्तेमाल ही नहीं कर रहे होते।

 

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू की वजह से ही आज हम अमेजॉन फ्लिपकार्ट और इबे जैसे बड़े-बड़े शॉपिंग ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं अगर डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू नहीं आया होता तो आज भी हम बहुत पिछड़े और पुराने ख्यालात के होते।

 

मैं आशा करता हूं कि आज आपको सारी जानकारियां बढ़िया अच्छे से मिली होंगी डब्लू डब्लू डब्लू के बारे में आज मैंने आपको बड़े ही खुलकर और अच्छे ढंग से बताया और हिंदी में बताया धन्यवाद।