कॉर्नफ्लोर क्या होता है और मक्के का आटा और कॉर्न फ्लोर में अंतर क्या है। What is corn flour in Hindi uses in food and benefits

कॉर्नफ्लोर क्या होता है और मक्के का आटा और कॉर्न फ्लोर में अंतर क्या है। What is corn flour in Hindi uses in food and benefits (corn starch)

इस धरती पर कई प्रकार के अनाज मौजूद हैं जिसमें से एक नाम मक्का का है कॉर्न फ्लोर क्या होता है हम आज इसी के बारे में जानने की कोशिश करेंगे मक्का तो हम सभी खाते ही हैं और वह हमारे लिए काफी फायदेमंद भी होती है और उसका उपयोग कई तरह के खाने में भी किया जाता है आइए जानते हैं कॉर्नफ्लोर क्या होता है इसके क्या फायदे हैं और यह किस प्रकार से बनाया जाता है और इसका क्या क्या उपयोग है। (Cornflour)

 

कॉर्न फ्लोर का उपयोग और मक्के काटे का उपयोग क्यों किया जाता है। (corn starch)

 

मक्के के आटे को हम खेतों में से लाकर उसे सुखाकर पीसकर बनाया जाता है वह गाड़ी पीले रंग का होता है और कभी-कभी वह हल्के पीले रंग का भी होता है यह थोड़ा दरदरा होता है। (cornmeal flour)

 

कॉर्नफ्लोर जो होता है वह एक अलग तरीके से बनाया जाता है कॉर्न फ्लोर को बनाने के लिए मक्का को सुखाकर मशीनों द्वारा उसका छिलका हटाकर उसके बीच में जो सफेद हिस्सा होता है उसको पीसकर जो निकलता है हम उसको कॉर्न फ्लोर कहते हैं।

 

अब हम बात करेंगे कि कॉर्नफ्लोर हमारे लिए कितना फायदेमंद होता है उसमें कितनी प्रोटीन ऑन एनर्जी होती है। (Nutrition Value in Cornflour)

protein 1.2 gram

 

कॉर्न फ्लावर को भारतीय क्यों यूज़ करते हैं और दुनिया में भी है क्यों उपयोग में आता है।

 

वैसे तो हम सभी जानते हैं जो कॉर्नफ्लोर है यह खाने के काम आता है पर कभी-कभी आयुर्वेद में भी इसका उपयोग किया गया है और यह काफी पुराने समय से भी उपयोग में आता रहा है चाइना में भी इसे खूब खाया जाता है।

 

 

वैसे आमतौर पर कौन फ्लावर को सूप में इस्तेमाल किया जाता है सूट को पतली से गाढ़ा करने के लिए कॉर्नफ्लोर का उपयोग होता है।

 

  • कॉर्न फ्लोर का उपयोग पकौड़ी पकोड़े वह ब्रेड रोल समोसे वेज चौमिन में भी कभी-कभी किया जाता है चाइना में इसका भरपूर मात्रा में इस्तेमाल होता है।

 

  • भारतीय स्कोर आरारोट भी बोलते हैं कॉर्न फ्लोर को आरारोट भी बोला जाता है यह टिक्की और अन्य चटपटी चीजों में बहुत उपयोग होता है।

 

  • अमूल आइसक्रीम वह अन्य घरेलू बने उत्पाद आइसक्रीम वगैरह और चावल की खीर में भी इसका काफी यूज होता है कौन फ्लावर को खीर में भी डाला जाता है और इसे आइसक्रीम में भी डाल कर उपयोग किया जाता है जिससे यह गाना पर लाकर उसका स्वाद गए उसकी मोटाई को बढ़ा देता है।

 

  • केक में भी है उपयोग में आता है घर में जब मीठा खाने का मन करता है तो घरेलू महिलाएं इसे खाने के डेजर्ट में डालकर उसे बनाने के लिए उपयोग करती है ऐसा माना जाता है कि इस 11 में डालकर केक फूल जाता है और काफी कुशक बनता है कॉर्न फ्लोर केक बनाने में उपयोग आता है।

 

  • बच्चों के मुलायम उत्पादों में भी इसका उपयोग होता है कॉर्न फ्लोर को बेबी पाउडर बनाने में भी उपयोग किया जाता है यह माना जाता है कॉर्न फ्लोर और बहुत अच्छी औषधि है जो बच्चों को ताकतवर बनाने में मदद करती है इसलिए इसे उस में डाला जाता है। (Benefits of Cornflour)  

 

  • मेडिकल क्षेत्र में भी कॉर्न फ्लोर को बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है रबड़ के ग्लव्स कंडोम वह रबड़ से भी ज्यादा खींचने वाले पदार्थों में इसका उपयोग होता है।

 

कॉर्नफ्लोर हमारे पर्यावरण के लिए बहुत अच्छी चीज है यह हमारे पर्यावरण को बायोडिग्रेडेबल चीजें प्रदान करता है जैसे आजकल काफी मात्रा में प्लास्टिक ने तबाही मचा रखी है इसकी जगह यह उपयोग में आता है और इसके प्रोडक्ट आराम से जल जाते हैं

 

कॉर्न फ्लोर का गुलकोज की मात्रा को एक स्तर पर ठीक करने के लिए भी किया जाता है यह बूढ़ों को देने से बूढ़ों के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा अच्छे से समांतर रहती है और वह ऊपर नीचे नहीं होती है कॉर्न फ्लोर का औषधि भी माना गया है।

 

अनेकों फायदे हैं कॉर्नफ्लोर के आइए देखते हैं। (Uses of Cornflour)

 

बहुत से शहरों में जहां पर गेहूं और चावल को ज्यादा दिन नहीं रख सकते वहां पर कॉर्नफ्लोर को बहुत दिन तक रखा जा सकता है और कॉर्नफ्लोर खराब भी नहीं होता इसमें ग्लूटीन नहीं होता इसलिए।

 

प्रोटीन से भरपूर है कॉन्प्लान जी हां यह माना गया है कि जो एक्सरसाइज करते हैं और भागदौड़ भरी जिंदगी में कम खाते पीते हैं उनको कौन बिलार का सेवन करना चाहिए उसमें फाइबर की मात्रा होती है जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व बड़े आराम से मिल जाते हैं।

 

यह माना गया है कि जब किसी मानव शरीर में चोट लग जाती है तो कौन फ्लावर का सेवन उसको अत्यधिक फायदा पहुंचाता है जी हां यह हमारे शरीर में मसल्स को बढ़ाने में अधिक आवश्यक माना गया है।

 

पाचन तंत्र के लिए कौन फ्लावर रामबाण इलाज है इसमें सैलूलोज फाइबर होता है जिससे हमारे पेट के अंदर की क्रिया मजबूत होने लग जाती हैं और हमारे पेट के अंदर के सारे कीड़े मर जाते हैं इसलिए इसका उपयोग बहुत मात्रा में भी किया जाता है।

 

नुकसान कॉर्नफ्लोर के क्या क्या नुकसान होते हैं। (Effects of Cornflour)

 

वैसे कॉर्नफ्लोर से ज्यादा नुकसान नहीं होते बस यह है कि आप ज्यादा मात्रा में कॉर्न फ्लोर ना लें क्योंकि किसी भी चीज को ज्यादा मात्रा में लेने से उसका दुष्प्रभाव ही होता है जहां बात करें किसी चीज के फायदे की वही हम अगर हम उस चीज को ज्यादा मात्रा में लेना शुरू कर देते हैं तो भगवान की जड़ी बूटी भी हमारे लिए दुष्परिणाम ला सकती है इसलिए जो चीज हम एक सीमा में आए वही ठीक होती है वैसे डायबिटीज एप मोटापे वाले आदमियों को यह थोड़ी कम मात्रा में ही लेना चाहिए जी हां बस यही ध्यान रखें।

 

कॉर्न फ्लोर को किस डिब्बे में रखें जो यह खराब ना हो। (Storage of Cornflour)

  • कॉर्न फ्लोर का रखने के लिए एक खास तरह के डिब्बे की आवश्यकता होती है जिसे हम हवा बंधित डब्बा बोलते हैं एयरटाइट कंटेनर भी इसे बोला जाता है इसमें हवा का बिल्कुल भी घुसपैठ नहीं होती तो इसलिए इसमें हम कांफ्लोर कर रख सकते हैं जिससे कौन फ्लावर ज्यादा दिन तक अच्छे से चलता है।
  • ठंडी जगह पर ना रखें नामी वाली जगहों से जरूर बचाए कॉर्न फ्लोर को नमी वाली जगह से जरूर बताएं अन्यथा अगर नमी एक बार कौन फ्लावर के पास आ गई तो वह कॉर्नफ्लोर कॉक पॉर्न नील बना डालेगी जी हां कौन फ्लावर बहुत जल्दी पानी के संपर्क में आकर खराब हो जाता है जो कि बहुत ही गलत बात होगी।

Cornflour or cornmeal flour difference. अब आप समझ गए होंगे कौन फ्लावर और मक्के का आटा क्या है। (Cornflour)

 

मक्के का आटा पूरी मक्का को पीसकर बनाया जाता है और कॉर्न फ्लोर को मक्का के ऊपर वाले भाग को हटाकर सिर्फ सफेद भाग को मशीन द्वारा पीसकर बनाया जाता है उसे कॉन्प्लान कहते हैं।

 

कॉर्न फ्लावर को किस किस चीज में हम यूज करें (corn starch)

 

  • कॉर्न फ्लोर को स्नेक्स वाली चीजों में ही उपयोग करें जिस जैसे चौमिन चिली पटेटो चिली पनीर आदि व्यंजनों में ही उपयोग करें
  • मक्की के आटे को किस किस चीज में यूज करें।
  • मक्की के आटे को रोटी बनाने ढोकले वह सरसों के साथ के साथ अच्छे से बनाए हुए फूल के में भी आप मक्के के आटे का उपयोग कर सकते हैं जिसको खाने के बाद आपको मजा आ जाएगा।