Refurbished क्या होता है refurbished mobiles यह मोबाइल बिकने के समय  में बहुत काम में आता है।

Refurbished क्या होता है refurbished mobiles यह मोबाइल बिकने के समय  में बहुत काम में आता है। यह क्या होता है जी हां आज हम इसी के बारे में बात करेंगे इसका मतलब होता है कि हम जो सामान खरीद रहे हैं वह कुछ दिन यूज़ किया हुआ है पर बड़ी-बड़ी कंपनियों ने उन्हें नए जैसा बना कर दोबारा मार्केट में उतारा है इसका मतलब यह होता है।

 

आजकल यह सामान बड़ी-बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर काफी मात्रा में उपलब्ध होता है क्योंकि बहुत से लोग अपना सामान जल्दी ही बेच देते हैं उनकी कंडीशन अच्छी होती है इसलिए बड़ी-बड़ी कंपनियों ने खरीद कर उनको दोबारा मार्केट में उतार देती है जिससे कुछ फायदा कंपनियों पर हो जाता है और जिसका सामान होता है उसका सामान भी बिक जाता है पर उसको कुछ पैसे का नुकसान होता है।

Grade A, Grade B, Grade C, Grade D

Refurbished क्या होता है refurbished mobiles यह मोबाइल बिकने के समय  में बहुत काम में आता है।

मैंने जैसे कि बताया कभी कभी किसी इंसान को किसी चीज की खरीदने की जरूरत होती है जैसे कि उसे मोबाइल खरीदना है उसने मोबाइल खरीद लिया और कुछ दिन बाद उसे किसी और मोबाइल खरीदने की जरूरत पड़ी अब वह सोचता है कि है मैंने कुछ दिन पहले लिया था पर उसका काम उससे नहीं चल पा रहा तो मैं नया खरीद लेता है और नया मोबाइल जो उसने पहले खरीदा था वह बड़ी-बड़ी कंपनियों को बेच कर और बड़ी-बड़ी कंपनियां उन्हें दोबारा से नया करके मार्केट में उतार देती है कहने का मतलब है यूज़ करे हुए नए आइटम होते हैं इसलिए हमें उन्हें सावधानी से ही खरीदना चाहिए।

 

Is any warranty in refurbished mobile

 

हां दोस्तों यह भी चर्चा का विषय है मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह कंपनी पर निर्भर करता है कि वह इन सामानों के साथ गारंटी देती है या नहीं पर कुछ सामानों के साथ गारंटी मिल जाती है और जिससे हमें पैसों के साथ-साथ वारंटी भी मिल जाती है और कम खर्च में हमें अच्छा सामान भी मिल जाता है यह बहुत अच्छा है।

 

Refurbished mobile सावधानियां

 

रिफर्बिश्ड मोबाइल खरीदते समय हमें कुल कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए यह डिपेंड करता है कि हम क्या खरीद रहे हैं।

 

जैसे हमने कोई मोबाइल खरीदा तो हमें यह देखना चाहिए कि उसमें कुछ खराब तो नहीं है जी हां आपके मन में है सवाल आया होगा कि पहले हम कैसे देख सकते हैं पर दोस्तों कुछ कंपनियां हमें कुछ दिन का समय देती है इसलिए हम देख सकते हैं और हम उसमें सब चीज चेक कर लें और अच्छे से चेक करके तभी उसे खरीदने के लिए और पैसे दें और उसे कंफर्म करें।

 

और कभी भी हमें फ्रॉड वेबसाइट के पास जाकर रिफर्बिश्ड मोबाइल नहीं खरीदना क्योंकि यह हमारे लिए बहुत घातक हो सकता है और हमारे पैसे डूबने का खतरा बहुत ज्यादा पड़ जाता है।

 

बहुत से लोग इन सामान में फ्रॉड कर देते हैं जैसे भी इन सामान के अंदर की सामान बदल कर दूसरा समान डाल देते हैं यह हमें पता नहीं चल पाता पर कुछ स्पेशल दुकान वाले इन सब चीजों को देख कर बता देते हैं तो यह सब भी आप जरूर दिखाएं।

 

Refurbished mobile खरीदने के हमें क्या फायदे होते हैं

 

यह मोबाइल खरीदने के हमें काफी फायदे हो जाते हैं एक तो हमारे कम पैसों में ज्यादा बढ़िया फोन भी हमें मिल जाता है और कभी-कभी हमें ज्यादा पैसे देने पर भी कम अच्छा फोन मिल पाता है

 

हमें अगर एकदम से कुछ सामान चाहिए और वह उपलब्ध नहीं है तो हम रिफर्बिश्ड की तरफ जाकर उसको पुराना खरीद सकते हैं

 

अगर हम अपने मन को थोड़ा सा समझा लिया और सोचे कि हमें थोड़े कम पैसे देने पड़ रहे हैं पर हमें वही सामान मिल रहा है और थोड़ा हम अगर समझौता कर ले तो यह बहुत अच्छा सौदा होगा।