एनडीए में ज्वाइन कैसे करें भारत में एनडीए कैसे बनी और इसके लिए कितनी आयु सीमा कौन सा एग्जाम और इसके लिए योग्यता।

एनडीए में ज्वाइन कैसे करें भारत में एनडीए कैसे बनी और इसके लिए कितनी आयु सीमा कौन सा एग्जाम और इसके लिए योग्यता।

 

 

एनडीए में हम क्या बन सकते हैं

 

एनडीए भारत की सबसे अच्छी नौकरियों में से एक होती है यह सरकार भी नौकरी ही मानी जाती है और यह सरकारी नौकरी होती है और इसे करने के बाद हम जल सेना वायु सेना और थल सेना में से किसी में भी जा सकते हैं और बहुत बड़े पद पर तैनात हो सकते हैं इसका हिंदी में नाम होता है राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और इसको इसी नाम से जाना भी जाता है इसके दुनिया में बहुत जगह पर बड़े-बड़े अकादमी खुले हुए हैं जहां पर इनकी ट्रेनिंग अच्छे से दी जाती है।

 

एनडीए बनने के लिए किस एग्जाम को देकर हम एनडीए बन सकते हैं।

 

एनडीए एग्जाम को यूपीएससी द्वारा एक साल में दो बार करवाया जाता है बताया जाता है कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी ने अब तक 27 सेवा प्रमुख का निर्माण किया और उसमें उन्होंने तीन परमवीर चक्र और 9 अशोक चक्र को जीता है।

 

एनडीए को ज्वाइन करने के लिए हमारे पास किसी योग्यता का होना जरूरी है।

 

एनडीए में ज्वाइन होने के लिए सबसे पहले हमें 12वीं को अच्छे नंबरों से पास करना होगा फिर उसके बाद हम एक एग्जाम होता है जिसका नाम होता है यूपीएससी एंट्रेंस एग्जाम हम उसकी वेबसाइट पर जाकर उसकी डेट पता करके और उस फॉर्म को भर के अगर हमारा लिस्ट में नंबर आ जाए फिर एसएसबी द्वारा हमारा इंटरव्यू लिया जाता है।

 

एनडीए में कितने तरह के टेस्ट देने पड़ते हैं।

 

एनडीए में हमें फिजिकल टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन टेस्ट एवं मेडिकल टेस्ट देकर और इंटरव्यू में पास होकर ही हम एनडीए में ऑफिसर रैंक पर तैनात हो सकते हैं।

 

एनडीए के लिए हमारी आयु सीमा कितनी होनी चाहिए।

 

एनडीए में जाने के लिए हमारी आयु सीमा लगभग साडे 16 साल से 19 वर्ष तक के बीच में ही रहनी चाहिए जब भी हम इसके लिए उम्मीदवार साबित होते हैं।

 

एनडीए की तैयारी करने के लिए क्या करें।

 

एनडीए में बताया जाता है कि हम को सबसे पहले अपना दिमाग मत और फिजिक्स के क्षेत्र में बहुत अच्छा करना होगा।

 

बताया जाता है कि हमें अपनी इंग्लिश को भी सुधारना होगा बल्कि फ्लूएंट इंग्लिश पर ज्यादा ध्यान दें।

NDA full form

“National defence academy”

जैसा किहमें पता है कि जब हम किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो हम पहले उसके पिछले साल के पेपर को सॉल्व करके ही आगे की तैयारी में लगते हैं तो ऐसा ही करें।

 

करंट अफेयर और जीके पर भी ध्यान दे रोजाना इंग्लिश और हिंदी का न्यूज़ पेपर गर्म लाएं।

 

और हां दोस्तों जितना आप पढ़ते लिखते हैं उतना जरूरी अपने शरीर पर भी ध्यान देना होगा आपको रोज सुबह या शाम को फिटनेस के लिए दौड़ या फिर एक्सरसाइज या फिर जिम जाकर अपनी सेहत को अच्छा रखना होगा।

 

एनडीए का एग्जाम कैसे लिया जाता है।

 

एन डी के एग्जाम के लिए हमें दो पेपर देने होते हैं एक गणित का होता है और दूसरा किसी और सब्जेक्ट का भी हो सकता है इसमें हमें ढाई ढाई घंटे मिलते हैं और इस में नेगेटिव मार्किंग को भी जोड़ा गया है और हां दोनों सब्जेक्ट को मिलाकर 900 नंबर का टोटल टेस्ट होता है।

 

उसके बाद हमें गणित के लिए 300 नंबर लाना जरूरी है।

 

अगर हमारा नंबर अच्छा रहेगा तो हमको एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाएगी और फिर हमसे इंटरव्यू में वह 270 क्वेश्चन पूछती है जिसमें गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग में नंबर भी कटता है।

 

क्या इंडिया में नेगेटिव मार्किंग की जाती है।

 

जी हां एनडीए में नेगेटिव मार्किंग अच्छी तरीके से की जाती है।

 

एनडीए का सिलेबस क्या क्या है।

 

जैसे कि मैंने बताया दो विषय पर ध्यान देना ज्यादा आवश्यक होता है गणित और सामान्य योग्यता पर अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के सवाल भी हमसे किए जा सकते हैं तथा वह इतिहास भूगोल अर्थशास्त्र अथवा अन्य सब्जेक्ट के भी सवाल हमसे पूछ लेते हैं।

 

गणित में क्या-क्या जरूरी होता है गणित में हमारा हमें समाकलन गणित त्रिकोणमिति एवम अंतर कलन जैसे विषयों में महारत होनी चाहिए

 

दोस्तों मैंने एन डी के बारे में सब कुछ आपको डिटेल में बताया अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों रिश्तेदारों को भी यह है भेज दे