ज्योतिष विद्या हस्तरेखा का उपयोग विज्ञान हस्तरेखा। Horoscope in Hindi, Hast Rekha

ज्योतिष विद्या हस्तरेखा का उपयोग विज्ञान हस्तरेखा। Horoscope in Hindi, Hast Rekha हिंदू शास्त्र में बताया गया है कि हम अपने हाथ को देखकर भविष्य जान सकते हैं मैं इस चीज को पहली बार सुनकर अति भौचक्का रह गया था मैंने सोचा किसी के हाथ को देखकर उसके भविष्य का कैसे पता लगाया जा सकता है पर जब कुछ अध्ययनों और कुछ बड़े व्यक्तियों के छोरी को पढ़ने के बाद में यह समझ गया कि यह सब वास्तव में बहुत आसान है और यह हमारे पूर्वज बड़े स्तर पर किया करते थे।

 

हथेली की लकीरों को कैसे पहचानते हैं मुख्य बातें।  [Main Lines in Palm]

 

हस्तरेखा में तीन प्रकार की रेखा बताई गई है हरदिया रेखा सर रेखा जीवन रेखा यह तीन रेखा को देखकर ही ज्योतिष बताता है कि इसका जीवन किस तरह बीतेगा और क्या-क्या घटनाएं घट एंगी सब कुछ इन तीन रेखाओं पर आधारित होता है।

 

जीवन रेखा

 

जीवन रेखा तर्जनी और अंगूठे के बीच से शुरू होती है यह रेखा हमारे अंगूठे के बीच से निकलकर जाती है यह माना गया है कि यह रेखा हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यही हमारे जीवन की बहुत सी बातें कैद कर बैठी होती है इससे हमें पता चलता है कि हमारी स्वास्थ्य संबंधी जीवनी कैसी रहेगी अगर यह छोटी होती है तो हमें बीमारियां घेर सकती है और यह अगर लंबी होंगी तो हमें बीमारियों से दूर दूर तक कोई दिक्कत नहीं होगी और यह भी माना गया है कि अगर यह लंबी होती है और उसके साथ एक छोटी रेखा भी चली होती है तो यह हमारे लिए बहुत अच्छी बात है क्योंकि यह बहुत लंबे समय तक हमें नकारात्मक उर्जा से बचाकर रखेगी।

 

हृदय रेखा

 

तर्जनी से सबसे छोटी उंगली के बीच तक होती है  [Minors Lines in Palm]

ह्रदय रेखा आप समझ गए होंगे हृदय रेखा अगर लंबी होती है तो इसका मतलब हम अपने जीवनसाथी के पैसों पर अपनी हम अपनी जिंदगी काट सकते हैं हम कमाने के प्रति ज्यादा ध्यान नहीं देंगे अगर यह छोटी होगी तो इसका मतलब हमारे खुद अपने पैरों पर खड़े होकर मोटी दौलत कमाना हमारे जीवन में हो सकता है अगर यह काफी लंबी होती है तो यह भी माना गया है कि लड़का लड़की से बहुत मोहब्बत करने लगता है और यह ज्यादा छोटी होने पर हमारे रिश्ते में तकरार भी आ जाती है।

 

मस्तिष्क रेखा

 

तर्जनी और अंगूठे के बीच से शुरू होकर कानी उंगली के नीचे  की तरफ जाती हैमस्तिष्क रेखा हमारी सोच और हमारे विचारों के बारे में कहती है मस्तिष्क रेखा अगर बहुत लंबी है तो यह माना गया है कि यह हमारे जीवन में तरक्की ला सकती है अगर यह काफी छोटी होगी तो हम किसी भी काम को बिना सोचे समझे करने लगेंगे और यह हमारे भविष्य के लिए अच्छा नहीं होता इसलिए मस्तिष्क रेखा का हमारे जीवन में अधिक उपयोग है।

 

अब बात करेंगे छोटी रेखाओं की हमारे जीवन में इनका कितना महत्व है।

 

ब्रेसलेट लाइन

छोटी ब्रेसलेट लाइन हमारे स्वास्थ्य को दर्शाती है अगर यह ज्यादा छोटी होती है तो इसका मतलब हम अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और उसको आर्थिक कमी महसूस होगी अगर यह ज्यादा लंबी होती है तो यह हमारे शरीर में स्वास्थ्य को बनाए रखती है और हमें पैसे की कमी महसूस नहीं होगी।

 

सूर्य रेखा

 

सूर्य रेखा जी है कुछ चुनिंदा लोगों में ही पाई जाती है ऐसा माना गया है जिसके पास सूर्य रेखा है वह इस जगत में कुछ भी जीतने की ताकत रखता है वह कभी भी हार नहीं मानता उस का जोश हमेशा तत्पर रहता है वह चरम सुख की सीमा को लांग कर अपने भविष्य को सुधार कर उसको अति ऊंचाइयों पर रखकर सभी को हरा देता है।

 

भाग्य रेखा

 

भाग्य रेखा को देखकरएकदम से पता चल जाता है कि उसका भाग्य कितना अच्छा रहेगा अगर भाग्य रेखा टूटी फूटी हुई तो भाग्य में काफी अड़चनें और हमें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा अगर यह लंबी हुई तो हमारा जीवन बड़े आसानी से जीतने की उम्मीद बढ़ जाती है

 

बच्चों वाली रेखा

 

यह छोटी उंगली के नीचे पाई जाती है अगर यह टूटी फूटी हुई तो बच्चे हमारे जीवन में देर से आने की उम्मीद होती है अगर यह लंबी हुई तो स्वस्थ और जल्दी से बाप बनने की उम्मीद बढ़ जाती है।

 

अन्य रेखाएं

 

बृहस्पति रेखा

 

सहज रेखा

 

स्वास्थ्य रेखा

 

प्रेम रेखा

 

सिमियन रेखा

 

रिंग ऑफ सेलोमन

 

रिंग ऑफ सैटर्न

 

रिंग ऑफ अपोलो

 

रिंग ऑफ जूपिटर

 

आजकल इस तरह की रेखाएं काफी ज्यादा चर्चा में रहती है मैं तो आपसे यही कहना चाहूंगा कि आप किसी अच्छे ज्योतिष के पास जाकर अपना हाथ जरूर दिखाएं अगर आप इस चीज को नहीं करना चाहते तो मैं यह आपकी स्वयं मर्जी होगी हम कहां का काम था आपको बताना पर हिंदू धर्म में इसकी मान्यताएं बहुत अधिक मानी गई है धन्यवाद।