बाल दिवस कब है 2020 आइए जाने। children’s day 2020

बाल दिवस इस दिन को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है बच्चों के लिए यह दिन एक अलग ही उत्साह लेकर आता है क्योंकि इस दिन वह अपनी इच्छा अनुसार कुछ भी कर सकते हैं और कुछ भी खेल सकते हैं स्कूल में भी बच्चों को इस दिन खूब खेलने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और उन्हें खुली छूट दी जाती है जब हम स्कूल में पढ़ा करते थे उस समय इस दिन का इंतजार हम बेसब्री से करते थे और बहुत खेलकूद भी करते थे मुझे यह दिन बहुत याद आता है 14 नवंबर का दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इस दिन हमारे पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी के जन्म दिवस के उपलक्ष में इसको बनाया जाता है स्कूल में सभी बच्चे अपने अपने हिसाब से कुछ ना कुछ प्रस्तुत करते हैं जैसे कि नाटक या फिर राष्ट्रीय गाना या फिर किसी फिल्म का गीत इत्यादि इत्यादि। children’s day essay, about children’s day

 

world’s children’s day

world children’s day 20 November ko banaya jata hai 

 

भारत में चिल्ड्रंस डे 14 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस को 20 नवंबर को क्यों बनाया जाता है

 

ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ समय पहले जब प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मौत हो गई तो तब निर्णय लिया गया कि अब 20 नवंबर को यह नहीं बनाया जा सकता और उसको कम कर के 14 नवंबर रख दिया गया और तभी सही है भारत में इसी दिन पर मनाया जाता है और बड़े हर्ष और उल्लास के साथ भी स्कोर बनाया जाता है।

karva chauth करवा चौथ 2020 आइए जानते हैं

children’s day  India

 

यह भारत में 14 नवंबर को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ बनाया जाता है।

 

children’s day speech and quotes

बाल दिवस पर निबंध और भाव

 

माननीय प्रधानाचार्य जी मेरी अध्यापिका और मेरे मित्र गण

 

आज हम लोग सभी जानते हैं कि आज हम क्यों एक साथ एकत्रित होकर इस दिन को मना रही हैं हम सबको पता है कि इस दिन बाल दिवस है और चाचा नेहरु जी का जन्मदिन भी।

भारत में इस दिन को बड़े अच्छे से प्रस्तुत किया जाता है ज्यादातर इस स्कूल में बच्चों को यह बहुत पसंद है

 

हमारे चाचा नेहरू जी नवंबर 14 को 1889 का जन्म हुआ था

 

चाचा नेहरू हमेशा बच्चों के साथ एक गर्मजोशी के साथ पेश आते थे वह बच्चों को बहुत ही ज्यादा प्यार देते थे और उन्हें अपने जिगर का टुकड़ा मानते थे और वह यह भी कहते थे कि बच्चे गुलाब के फूल की तरह होते हैं इनको बहुत नाजुक तरीके से संभाल कर रखना होता है।

 

हमारे चाचा नेहरू नहीं बच्चों के लिए यह कानून बनाया था कि उनको शिक्षा मां के दूध की तरह ही आवश्यक होनी चाहिए।

 

मुझे आज भी चाचा नेहरू का एक संदेश याद आता है चाचा नेहरू कहते थे आज का बच्चा कल इस देश का आज बनेगा।

 

children’s day images

बाल दिवस की तस्वीरें आप गूगल पर जाकर देख सकते हैं या फिर अपने नजदीकी किसी दुकान से खरीदें।

 

happy children’s day

बाल दिवस पर शुभकामनाएं आज हम आपको बाल दिवस पर शुभकामनाएं देना चाहते हैं बाल दिवस पर सबको खुश रहना चाहिए और मैं आशा करता हूं कि मेरी फैमिली भी खुश रहेगी आप सभी मेरी फैमिली ही तो है। children’s day drawing, happy children’s day images, children’s day essay, about children’s day.